2021 में फार्मा मार्केटिंग में करियर का मौका
जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमने फार्मेसी के छात्रों के लिए करियर के विभिन्न अवसरों से संबंधित कई लेख प्रकाशित किए हैं। हमने क्लिनिकल रिसर्च, फार्माकोविजिलेंस, ड्रग रेगुलेटरी अफेयर्स आदि जैसे विभिन्न विषयों को कवर किया है। आजकल, सबसे अधिक मांग वाला और अभिनव क्षेत्र जो आपको उच्च वेतन और प्रोत्साहन के साथ नौकरी प्रदान करता है, वह है फार्मा मार्केटिंग सेक्टर। इस लेख में हम 2021 में एक चिकित्सा प्रतिनिधि के रूप में कैरियर के अवसरों के बारे में चर्चा करेंगे। यदि आप फार्मा मार्केटिंग में करियर बनाने की सोच रहे हैं तो आपको इस क्षेत्र में हुए परिवर्तनों के अनुसार खुद को विकसित करना होगा।
फार्मा
मार्केटिंग की मूल बातें:-
चिकित्सा
प्रतिनिधि फार्मा मार्केटिंग का आधार है। किसी भी फार्मास्युटिकल कंपनी के मुख्य
क्षेत्र हैं जैसे अनुसंधान एवं विकास, उत्पादन-
क्यूए और क्यूसी, नैदानिक
अनुसंधान, प्रशासनिक और
फार्मा बिक्री। सेल्स में दो सेक्शन होंगे-सेल्स और मार्केटिंग। महाप्रबंधक से
लेकर चिकित्सा प्रतिनिधि तक विभिन्न पद हैं। इसलिए हर किसी के पास एक ही मोटो है
जो हमारे उत्पाद को बेचने के लिए है। इसलिए फार्मा मार्केटिंग एक तरह का काम है जो
डॉक्टर के पर्चे के माध्यम से बिक्री उत्पन्न करता है। नए नुस्खे का निर्माण और
पुराने नुस्खे को बनाए रखना चिकित्सा प्रतिनिधि की मुख्य भूमिका है।
चिकित्सा
प्रतिनिधि की नौकरी: -
1. कंपनी के
सभी उत्पादों के बारे में गहराई से जानकारी लें।
2. अपने ग्राहकों
के पास नियमित रूप से जाएँ। नीचे चिकित्सा प्रतिनिधि के ग्राहक हैं-
• डॉक्टर
• खुदरा
रसायनज्ञ
• थोक विक्रेता
3. फार्मा
मार्केटिंग की सभी नैतिकताओं का पालन करें
4. नई बिक्री
उत्पन्न करें, प्राथमिक और
द्वितीयक बिक्री दोनों पर ध्यान केंद्रित करें।
5. थोक
विक्रेताओं, खुदरा
विक्रेताओं और डॉक्टरों को किसी भी उत्पाद, किसी
भी नई योजना या उत्पाद के बारे में सभी अद्यतन जानकारी अग्रेषित करें।
6. डॉक्टर को
नए उत्पादों को बढ़ावा देना और बिक्री उत्पन्न करना।
7. चिकित्सा
प्रतिनिधि के पास कंपनी के सभी उत्पादों को बेचने की जिम्मेदारी है। कुल मिलाकर, 90%
बिक्री ट्रस्ट के माध्यम से और 10% अन्य गतिविधियों से उत्पन्न होती है। इसलिए, MR को
RCPA (रिटेल केमिस्ट प्रिस्क्रिप्शन ऑडिट) के आधार
पर डॉक्टर को बुलाना पड़ता है और डॉक्टर के पर्चे की जाँच करनी होती है। डॉक्टर के
पर्चे के अनुसार योजना बनाएं कि किन उत्पादों को डॉक्टर को प्रमोट करने की जरूरत
है।
8. लक्ष्य
प्राप्त करें
फार्मा
मार्केटिंग के लिए जरूरी स्किल्स:-
1. प्रभावी
संचार कौशल
2. उत्पाद
ज्ञान
3. प्रभावी
बिक्री कौशल
4. अनुशासन
5. समय
प्रबंधन
6. टीम
हैंडलिंग
7. समस्या
समाधान
8. दबाव में
काम करने की क्षमता
9. मन की
उपस्थिति
फार्मा
मार्केटिंग में टॉप हायरिंग कंपनियाँ:-
1. सन
फार्मास्युटिकल
2. ल्यूपिन
फार्मा
3. अल्केम
लैब्स
4. फाइजर
5. सनोफी
6. एबट
7. जीएसके
8. सिप्ला
9. ग्लैक्सो
योग्यता
आवश्यक:-
बैचलर ऑफ
फार्मेसी को ज्यादातर कंपनियां पसंद करती हैं। बीएससी। छात्रों को फार्मा कंपनियां
भी हायर करती हैं। डी. फार्मेसी के मामले में, इस
बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपको शीर्ष कंपनियों में काम पर रखा जाएगा।
वेतन:-
फार्मेसी के
छात्र को न्यूनतम 15,000 वेतन मिल
सकता है। यह भविष्य में आपके प्रदर्शन के आधार पर बढ़ेगा। अन्य सेक्टर के मुकाबले
इस सेक्टर में ग्रोथ तेज होगी।
चुनौतियां:-
1. यात्रा की
नौकरी, आप निश्चित स्थान पर काम नहीं कर सकते।
2. बिक्री का
दबाव, हर दिन आपको परिभाषित रणनीति के साथ काम करना
होगा
3. ऑफिस का
कोई फिक्स टाइम नहीं होता, आपको
ओवरटाइम भी करना पड़ता है
4. बिक्री के
साथ-साथ ऑनलाइन रिपोर्टिंग जैसे प्रशासनिक कार्य
5. आप इस
नौकरी को लंबे समय तक कर सकते हैं क्योंकि आपको शारीरिक समस्याओं का सामना करना
पड़ सकता है क्योंकि यह लगातार यात्रा करने वाला काम है
लाभ:-
1. अच्छा वेतन
और प्रोत्साहन मिल सकता है
2. आपके संचार
कौशल में सुधार होगा
3. व्यक्तित्व
विकास प्राप्त किया जा सकता है
4. इस जॉब के
बाद आप अपना खुद का बिजनेस जैसे रिटेल, होलसेल
या थर्ड पार्टी मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर सकते हैं क्योंकि एमआर जॉब करने के बाद
आपको मार्केट का ज्ञान होगा।
5.
आत्मविश्वास और जुड़ाव बढ़ेगा
अधिक जानकारी
के लिए, कृपया YouTube पर
वीडियो देखें-- https://youtu.be/Wmc7vzHuQhQ
इसके अलावा, हम
यह घोषणा करना चाहेंगे कि हमारा "फार्मा मार्केटिंग में सर्टिफिकेट
कोर्स" 1 अगस्त 2021 से शुरू हो रहा है। यह कोर्स 2 महीने का है। पंजीकरण 31
जुलाई 2021 तक खुला है।
टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें