फार्मा में थोक से दवाओं का निर्यात कैसे करें -डिजिटल कोर्स- मॉड्यूल 5

    इस लेख में फार्मा होलसेल मॉड्यूल नंबर 5 पर डिजिटल कोर्स का सारांश दिया गया है। इस लेख में, हम फार्मा होलसेल के बारे में विभिन्न जानकारियों की व्याख्या करेंगे।

जब भी आप कोई बिजनेस शुरू करें तो 5 साल या 10 साल बाद अगले लेवल पर जाने की कोशिश करें। फार्मास्युटिकल उद्योग में हमेशा कुछ नए अवसरों को हथियाने का प्रयास करें। इसलिए आपको दीर्घकालिक लक्ष्यों को परिभाषित किया जाना चाहिए। हम इस लेख में नीचे दिए गए बिंदुओं पर चर्चा करेंगे-

• दीर्घकालीन लक्ष्य

• वित्तीय प्रबंधन

• लाभ प्रबंधन

• ऋण प्रबंधन

 

दूरगामी लक्ष्य:-

जब भी आप कोई फार्मा होलसेल बिजनेस शुरू करते हैं तो हम किस समय कह सकते हैं कि अब हम इस बिजनेस में स्थिर हैं। जब आपके पास अपने क्षेत्र में अधिकतम खुदरा विक्रेताओं (खुदरा विक्रेताओं का 80%) से दैनिक आदेश हों। इस समय हम कह सकते हैं कि, आप फार्मा थोक व्यापार में स्थिर हैं। इस बिंदु पर, आप आराम क्षेत्र में प्रवेश करते हैं क्योंकि आपके व्यवसाय में सब कुछ सुचारू रूप से चल रहा है। और आप इस बिजनेस को अगली पीढ़ी को भी ट्रांसफर करते हैं। हालाँकि, मेरी राय के अनुसार, आप अपना दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं और कुछ नए अवसर भी प्राप्त कर सकते हैं।

पहला दीर्घकालिक लक्ष्य आपके व्यवसाय का विस्तार करना हो सकता है। उदाहरण के लिए, आपके पास जेनेरिक दवाओं की डिस्ट्रीब्यूटरशिप है और अधिकतम खुदरा विक्रेता आपकी दुकान से सभी जेनेरिक दवाओं का ऑर्डर देते हैं। यहां आप एक सर्वेक्षण कर सकते हैं कि आपके खुदरा विक्रेताओं के पास अन्य दवाएं (जेनेरिक के अलावा) क्या हैं, जहां से वे इन दवाओं का ऑर्डर करते हैं। आप अन्य प्रकार की दवाओं जैसे एलोपैथिक, सर्जिकल, आयुर्वेदिक और ओटीसी उत्पादों की डिस्ट्रीब्यूटरशिप भी शुरू कर सकते हैं।

यह उतना आसान नहीं है जितना आप सोचते हैं लेकिन आप सर्जिकल दवाएं बेचना शुरू कर सकते हैं जो निश्चित रूप से ऑर्डर उत्पन्न करेंगी क्योंकि आपके क्षेत्र में खुदरा विक्रेताओं के साथ आपके बहुत अच्छे संबंध हैं। इस तरह आप अपने बिजनेस को स्टेप बाई स्टेप बढ़ा सकते हैं।

अब हम एक उदाहरण पर चर्चा करेंगे, मान लीजिए कि आपका जेनेरिक और एलोपैथिक उत्पादों का थोक व्यापार है। एलोपैथिक में, आमतौर पर एक विशेष कंपनी के उत्पादों की उच्च मांग होती है। यदि आपके खुदरा विक्रेताओं के साथ अच्छे संबंध हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि उनके पास स्टॉक में और कौन से ब्रांड हैं। कभी-कभी थोक विक्रेताओं को ऑर्डर नहीं मिलते हैं क्योंकि डॉक्टर थर्ड पार्टी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी की दवाएं लिखते हैं, जो एकाधिकार उत्पाद हैं। तो, इस तरह आप काउंटर खोज सकते हैं और अपनी खुद की थर्ड पार्टी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी शुरू कर सकते हैं। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आपकी थोक कंपनी और तृतीय पक्ष निर्माण कंपनी के अलग-अलग नाम हैं। आप अलग प्रबंधन और मार्केटिंग टीम रख सकते हैं जो आपको ऑर्डर जेनरेट करने में मदद करेगी। आपकी सेवा, दरें, अणु, योजनाएं बहुत महत्वपूर्ण हैं।

अगला लक्ष्य निर्यात हो सकता है। दूसरे देश में दवाएं निर्यात करने के लिए आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। एक बार जब आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज हों, तो आपको एक देश और खरीदार खोजना चाहिए। यदि आप एक विश्वसनीय खरीदार खोजना चाहते हैं तो आप उस देश की यात्रा कर सकते हैं, या उस देश के दूतावास से संपर्क कर सकते हैं या अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों में आपकी उपस्थिति होनी चाहिए। एक बार जब आपको खरीदार मिल जाए और आपको दवाओं के निर्यात की मंजूरी मिल जाए, तो आप दवाओं की मात्रा और दरें तय कर सकते हैं। यहां केवल चुनौती है, इस प्रक्रिया में बहुत समय लगता है। क्योंकि आप उस कंपनी के निर्माता नहीं हैं, इसलिए उत्पाद की गुणवत्ता आपके नियंत्रण में नहीं है।

एक और दीर्घकालिक लक्ष्य है, सरकारी निविदा। जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं, सरकारी निविदा के लिए लोगों के साथ अच्छे संबंध की आवश्यकता होती है। चूंकि उच्च प्रतिस्पर्धा है, इसलिए आपकी दर और गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए।

लाभ प्रबंधन:-

            फार्मा होलसेल में, औसतन आपका लाभ 10% होगा। जेनरिक में आप अपना मुनाफा बढ़ा सकते हैं, हालांकि एलोपैथिक में आप मुनाफा नहीं बढ़ा सकते लेकिन टर्न ओवर बढ़ा सकते हैं। यदि बाजार में कोई अच्छी योजना उपलब्ध हो तो उसे थोक में खरीद कर फुटकर विक्रेताओं को उपलब्ध कराएं। आपको खुदरा विक्रेताओं से अधिक ऑर्डर मिलेंगे। सर्जिकल में भी रेट मायने रखता है। अगर आप सुपर स्टॉकिस्ट से खरीदते हैं तो आपको अच्छे रेट वाले उत्पाद मिलेंगे। आप इन उत्पादों को अस्पतालों और खुदरा विक्रेताओं को वितरित कर सकते हैं।

वित्तीय योजना: -

वित्त प्रबंधन करते समय आपको शुरूआती स्तर पर अपना खुद का पैसा निवेश करना चाहिए या आप अपने करीबी रिश्तेदारों या दोस्तों की मदद ले सकते हैं। आप ऋण का विकल्प भी चुन सकते हैं। ऋण दो प्रकार के होते हैं, 1. व्यवसाय ऋण 2 बंधक ऋण और गैर-बंधक ऋण

जब आपको अधिक इन्वेंट्री की आवश्यकता होती है और आपके पास गारंटी है कि इसे बेचा जाएगा, तो उस स्थिति में केवल इस विकल्प के लिए जाएं। साथ ही आपका ईएमआई प्रबंधन अच्छा होना चाहिए ताकि आपका लोन कम समय में क्लियर हो जाए।

ऋण प्रबंधन: -

आप अपने क्रेडिट को कैसे कम कर सकते हैं? यदि आपके पास अधिकतम उत्पाद उपलब्धता है तो लोग आपसे क्रेडिट नहीं मांगेंगे। क्रेडिट से अधिक नकद छूट देने का प्रयास करें। खुदरा विक्रेता तीन प्रकार के होते हैं,

१) जो अच्छे दामों का इंतज़ार करता है

2) जो अधिक क्रेडिट पर ध्यान केंद्रित करता है

३) जो क्रेडिट लेता है लेकिन उसे समय पर कभी नहीं लौटाता

इसलिए जब आप क्रेडिट देते हैं, तो आपको इसे केवल 21 दिनों तक सीमित करना चाहिए। बड़े बजट आदेश के मामले में, 48 दिनों का उच्चतम क्रेडिट देने का प्रयास करें, उससे अधिक नहीं। सबसे खराब स्थिति में, यदि किसी ग्राहक ने आपके क्रेडिट का भुगतान नहीं किया है तो आपके पास पार्टी लॉक नामक एक विकल्प है। आप अपनी एसोसिएशन में इस पर चर्चा कर सकते हैं और उस विशेष ग्राहक को लॉक कर सकते हैं ताकि वह किसी थोक व्यापारी से खरीद न सके।

जेनेरिक और सर्जिकल थोक में, आपको क्रेडिट के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जितना हो सके इससे बचने की कोशिश करें। अगर आप क्रेडिट देते हैं तो ग्राहक से पीडीसी चेक लें। यदि पीडीसी चेक बाउंस हो जाता है, तो उच्च बाउंस शुल्क लागू करें।

आपके व्यवसाय को अच्छे लाभ के साथ चलाने के लिए ये सभी चीजें महत्वपूर्ण हैं।

अधिक जानकारी के लिए YouTube पर वीडियो देखें---https://youtu.be/jlznpQXYTps

इस विषय के बारे में गहराई से जानकारी प्राप्त करने के लिए आप फार्मा होलसेल पर हमारा डिजिटल कोर्स खरीद सकते हैं।

कोर्स करने के लिए Googlepay या PhonePay या PayTM के माध्यम से 1499/-, 9423272876 पर ऑनलाइन भुगतान करें। भुगतान के बाद, सभी पाठ्यक्रम मॉड्यूल तुरंत आपकी ईमेल आईडी पर भेज दिए जाएंगे।

इस लिंक पर क्लिक करें, https://rzp.io/l/6l6vjYSaD और 1499/- का भुगतान करें। इस कोर्स को पूरा करने के लिए आपको 'ग्लोबल फार्मा सर्विसेज' से प्रमाण पत्र भी मिलता है।

  


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