सभी फार्मा थोक व्यापारी के लिए सफलता का मंत्र -डिजिटल पाठ्यक्रम मॉड्यूल 10

 

यह लेख फार्मा थोक मॉड्यूल संख्या 10 पर डिजिटल पाठ्यक्रम का संक्षिप्त सारांश है। हम नीचे दिए गए बिंदुओं पर चर्चा करेंगे: -

1. फार्मा थोक विफल क्यों हुआ (रियल केस स्टडी)

2. सन फार्मा केस स्टडी

3. सभी फार्मा थोक विक्रेताओं के लिए सफलता का मंत्र

4. फार्मा होलसेल में चुनौतियां

वास्तविक केस स्टडी (विफलता):-

एक वितरक था जिसके पास व्यापार काटने में कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां हैं। उनके खास इलाके में उन कंपनियों की भारी मांग थी। उनके पास सभी काउंटरों को हथियाने का अवसर था क्योंकि उनके पास सिप्ला नाम की एक कंपनी थी जो उनके आस-पास के किसी अन्य वितरक में नहीं थी। हालांकि उन्होंने सभी काउंटरों को नहीं पकड़ा। उन्हें पीओबी के माध्यम से चिकित्सा प्रतिनिधियों से लगातार आदेश मिल रहे थे। धीरे-धीरे उसकी बिक्री बढ़ती गई और उसके स्टोर पर बहुराष्ट्रीय कंपनियों की संख्या भी बढ़ती गई। क्योंकि, उन्होंने अपना थोक व्यापार बिलकुल सही समय पर शुरू किया और जब उन्होंने अपना व्यवसाय शुरू किया, तो उनके क्षेत्र में कोई अन्य वितरक उपलब्ध नहीं था। इस बिंदु पर, उन्होंने बहुत कम ऑर्डर लड़कों को काम पर रखा और वे केवल चिकित्सा प्रतिनिधियों पर निर्भर थे। वह दिमाग में था कि, मुझे रोजाना ऑर्डर मिल रहे हैं इसलिए कुछ और करने की जरूरत नहीं है। हालांकि, डेढ़ साल के बाद, अन्य वितरकों ने अपने क्षेत्र में अपना व्यवसाय शुरू किया और पूर्णता में वृद्धि हुई। फिर वह ऑर्डर बॉय बढ़ाने लगा, वह काउंटरों पर जाकर ऑर्डर लेता था। हालांकि, उन्होंने ऑर्डर बॉय और वित्तीय प्रबंधन के प्रबंधन पर नियंत्रण खो दिया। उन्होंने 2013 में अपना व्यवसाय शुरू किया और 2018 में अपना व्यवसाय बंद कर दिया।

उपरोक्त केस स्टडी में असफलता के कारण-

• पहली बात यह है कि वह किराना स्टोर की पृष्ठभूमि से थे। इसलिए वह थोक व्यापार में भी यही रणनीति लागू कर रहा था।

• दूसरी बात यह है कि उनका रवैया था कि कंपनी को मेरी जरूरत है। मैं कंपनी पर निर्भर नहीं हूं।

• उसने अपनी बिक्री में सुधार नहीं किया।

• फार्मा थोक में, सही समय पर सही कंपनी चुनना महत्वपूर्ण है। वह ऐसा करने में विफल रहे।

• फार्मा होलसेल एक ऐसा बड़ा बाजार है जहां आपको कई व्यवसाय के अवसर मिल सकते हैं। यदि आप उन अवसरों को हासिल करने में असफल रहे तो आप इस व्यवसाय को करने के लिए उत्तरदायी नहीं हैं।

वास्तविक केस स्टडी (सफलता की कहानी):-

सामान्य फार्मा थोक व्यापारी की क्षमता क्या है? वह अपनी खुद की कंपनी स्थापित कर सकता है और भारत में सबसे अमीर व्यक्ति बन सकता है। मैं बात कर रहा हूं, श्री दिलीप सांघवी- सन फार्मास्युटिकल्स के प्रमुख। उन्होंने सामान्य फार्मा थोक दुकान से अपना व्यवसाय शुरू किया। इसके बाद उन्होंने साइकियाट्रिक डिवीजन में पांच प्रोडक्ट लॉन्च किए। जिसके बाद उन्होंने वापी (गुजरात) में अपना खुद का अनुसंधान एवं विकास विभाग शुरू किया। इसके बाद उन्होंने धीरे-धीरे उनके उत्पादों को एक-एक करके बढ़ाया। इसके शीर्ष पर, उन्होंने कई कंपनियों का अधिग्रहण (अधिग्रहण) करना शुरू कर दिया जो घाटे में हैं और लाभ में बदल गई हैं। अब वह अधिकांश देशों (168 से अधिक देशों) में निर्यात करता है। लगभग 60% बिक्री यूएसए से होती है। सन फार्मास्युटिकल्स को भारत की फार्मास्यूटिक्स की शीर्ष 10 कंपनियों में रखा गया है। दुनिया भर में जेनेरिक दवा निर्यात में सन फार्मास्यूटिकल्स का बड़ा योगदान है। इसलिए सन फार्मा को सबसे तेजी से बढ़ती दवा कंपनी के रूप में पहचाना जाता है।

इसलिए दोनों केस स्टडी से, आप सीख सकते हैं कि, जब चीजें नियंत्रण में हों तो आपको सही समय पर सही काम करना चाहिए। जब चीजें नियंत्रण में नहीं होती हैं, तो सकारात्मक सोच और उचित रणनीति से आप सफल हो सकते हैं। सही उत्पाद, सही चयन और सही प्रबंधन बहुत मायने रखता है।

सभी फार्मा थोक विक्रेताओं के लिए सन फार्मा से सफलता मंत्र:-

1. उपलब्धता- आपके पास सभी वितरकों के लिए अच्छी उपलब्धता होनी चाहिए

2. सस्ती कीमत

3. मजबूत अनुसंधान एवं विकास क्षेत्र

4. मजबूत रसद

फार्मा होलसेल में बढ़ने के महत्वपूर्ण बिंदु:-

1. इन्वेंटरी मैनेजमेंट- आपको यह मैनेज करना होगा कि कौन सी दवाएं खरीदनी हैं, कितनी मात्रा की जरूरत है।

2. आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन- रसद प्रबंधन

3. कुशल कर्मचारी- अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करें, उन्हें कुशल बनाएं। हमेशा जरूरतमंद कर्मचारियों को काम पर रखें।

4. नियंत्रित नकदी प्रवाह- आपको जहां भी आवश्यक हो, सही समय पर सही मात्रा में अपने पैसे का प्रबंधन करना होगा।

5. आपको जमीनी स्तर पर होना चाहिए।

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