ऑनलाइन दवा कैसे बेचें (ई-फार्मेसी बिजनेस मॉडल)

 

    ऑनलाइन फ़ार्मेसी (ePharmacy) के बारे में कई चर्चाएँ, प्रश्न, हड़तालें हैं, हालाँकि इफ़ार्मेसी के अस्तित्व को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है। ऑनलाइन फ़ार्मेसी अन्य ऑनलाइन क्षेत्रों जैसे FMCG, गारमेंट्स या फ़ुट वेयर की तरह नई उभरती हुई अवधारणा है, हालाँकि ऑनलाइन फ़ार्मेसी में कई कानून और शेड्यूल शामिल हैं। क्या ई-फार्मेसी अच्छी, कुशल और ग्राहक केंद्रित है? कोई भी व्यवसाय जो सीधे ग्राहक से जुड़ा होता है और ग्राहकों की संतुष्टि में परिणत होता है तो वह व्यवसाय 100% सफल होगा।
ePharmacy में, अब 1mg, netmeds, MedLife, Apollo Pharmacy जैसे कई खिलाड़ी उपलब्ध हैं। अगले १० से १५ साल इस क्षेत्र के लिए उच्च मांग वाले होंगे क्योंकि ई-फार्मेसी के कई फायदे हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि ऑफलाइन फ़ार्मेसी या रिटेल फ़ार्मेसी स्टोर भविष्य में काम नहीं करेगा। व्यवसाय में प्रत्येक व्यक्ति को नवीनतम तकनीकों से अपडेट रहने की आवश्यकता है तभी आपका व्यवसाय बढ़ेगा। इसलिए ई-फार्मेसी फार्मास्युटिकल उद्योग में नया नवाचार है। कोई भी व्यक्ति या समूह ई-फार्मेसी शुरू कर सकता है।

क्यों ई-फार्मेसी:-ई-फार्मेसी के कई फायदे हैं

1. सुविधा :- यदि ग्राहक को कोई दवा ऑनलाइन अच्छी सेवा के साथ मिल रही है और वह उनके घर पर पहुंचा दी जाएगी तो ग्राहक उसे पसंद करेगा।

2. सिंगल वेबसाइट:- ऑफलाइन फार्मेसी में, इस बात की संभावना रहती है कि डॉक्टर के पर्चे की सभी दवाएं एक ही रिटेल मेडिकल में उपलब्ध नहीं होंगी। ऐसे में आपको इन दवाओं को अलग-अलग स्टोर पर सर्च करना होगा। दूसरी ओर, ऑनलाइन फ़ार्मेसी में आप एक ही वेबसाइट पर सभी दवाएं प्राप्त कर सकते हैं।

3. इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड बनाए रखा जाएगा।

4. अधिक जानकारीपूर्ण: - आपको दवा की सभी जानकारी मिल जाएगी। दवाइयाँ खरीदने से पहले आपको उस दवा के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी जैसे साइड इफेक्ट, विकल्प आदि।

5. वेब अपीयरेंस: - आप एक विंडो में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे साइड इफेक्ट, विकल्प, अन्य संबंधित दवाएं आदि।

दस्तावेज़ीकरण: -

अगर आप ई-फार्मेसी में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा। लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए

1. आपके पास फिजिकल फार्मेसी स्टोर होना चाहिए-

• पंजीकृत फार्मासिस्ट की आवश्यकता है

• रीटेल के लिए एरिया-10 वर्ग मीटर और थोक के लिए 15 वर्ग मीटर

• परिसर का दस्तावेजीकरण, व्यक्तिगत दस्तावेज, खाका प्रतियां

2. सरकारी मानदंडों के अनुसार, जीएसटी पंजीकरण आवश्यक है क्योंकि आप ई-कॉमर्स क्षेत्र में व्यवसाय कर रहे हैं

3. सभी कानूनी दस्तावेजों को ई-कॉमर्स अधिनियम के तहत अपलोड और स्वीकृत किया जाना चाहिए

4. अनुसूची एच1-दवाएं केवल पंजीकृत चिकित्सक पर ही बेची जाएंगी, इस मामले में ग्राहक द्वारा पहले पर्चे अपलोड किए जाने चाहिए, उसके बाद ही संबंधित दवाओं का आदेश दिया जाएगा।

5. अनुसूची x को सरकारी मानदंडों के अनुसार नहीं बेचा जा सकता है।

ई-फार्मेसी कैसे शुरू करें:-

आपको ई-फार्मेसी के लिए वेबसाइट डिजाइन करनी चाहिए। दो विकल्प हैं, आप अपनी खुद की वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन जैसे 1mg, Netmed डिजाइन कर सकते हैं या आप magento, amazon, shopify जैसे अन्य प्लेटफॉर्म पर भागीदार हो सकते हैं।

यदि आप लंबे समय तक काम करना चाहते हैं, तो अपनी खुद की वेबसाइट और एप्लिकेशन डिज़ाइन करें। नीचे दिए गए बिंदुओं पर विचार करने की आवश्यकता है-

1. होस्टिंग- तय करें कि आप किस होस्टिंग का उपयोग करना चाहते हैं, वेब होस्टिंग या साझा होस्टिंग।

हमेशा वेब होस्टिंग का उपयोग करें क्योंकि फार्मेसी में बड़ी मात्रा में डेटा की आवश्यकता होती है।

2. वेब डेवलपर के साथ नीचे दिए गए बिंदुओं पर चर्चा की जानी चाहिए-

ए) व्यवस्थापक अंत-

• विक्रेता की प्रोफ़ाइल

• सूची प्रबंधन

• लेन-देन की स्वीकृति

• प्रोफाइल अपडेट

बी) विक्रेता अंत-

• उत्पाद प्रबंधन

• विक्रेता ब्रांडिंग

• पारदर्शिता

• अतिरिक्त नियंत्रण

• यूआरएल नियंत्रण

ग) ग्राहक अंत-

• नुस्खे अपलोड करें

• आसान खोज

• दवा की जानकारी

• आदेश ट्रैकिंग

• भुगतान और ऑफ़र

• अनुस्मारक

• प्रोफ़ाइल प्रबंधित करें

• विकल्प

• श्रेणीवार खोज

d) फार्मासिस्ट अंत-

• समर्पित इंटरफ़ेस

• अधिसूचना

• वितरण विकल्प

• मानचित्र ट्रैकिंग

• स्थिति अपडेट

ई) अन्य विकल्प-

• भाषा- कई भाषाओं को शामिल किया जाना चाहिए

• आस-पास के स्टोर

• सलाहकार वार्ता

• वीडियो चैट

चुनौतियां:-

ई-फार्मेसी में कई चुनौतियां हैं।

1. बजट-वेब होस्टिंग, इंटरफ़ेस, अन्य सभी विवरणों के लिए अच्छे बजट की आवश्यकता होगी। बजट में समझौता नहीं करना चाहिए

2. ग्राहक अज्ञानता

3. संगति- आपकी वेबसाइट ग्राहक केंद्रित होनी चाहिए

4. विज्ञापन/प्रचार- ग्राहकों को उत्पाद ऑफ़र के बारे में जागरूक करने के लिए यह आवश्यक है

5. उपलब्धता

6. बारकोड सिस्टम- हर प्रोडक्ट में बारकोड सिस्टम होना चाहिए।

 

अधिक जानकारी के लिए कृपया YouTube पर वीडियो देखें

--https://youtu.be/ruPuE6Iecy8



 

 

 

 

 

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