रिटेल फ़ार्मेसी स्टोर से दवाएं ऑनलाइन कैसे बेचें

 भारत में, ग्राहकों की उच्च मांग के कारण सभी खुदरा व्यवसाय ऑनलाइन हो रहे हैं। प्रत्येक खुदरा स्टोर अपनी वेबसाइट, मोबाइल एप्लिकेशन विकसित कर रहा है और सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने उत्पादों की बिक्री कर रहा है जिसके परिणामस्वरूप ग्राहकों से उच्च प्रतिक्रिया मिलती है।

फार्मास्युटिकल उद्योग में भी, खुदरा विक्रेता अपनी वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन विकसित करके अपने उत्पादों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से बेच सकते हैं। इस मामले में ग्राहक अपने मोबाइल फोन से ही उत्पाद खरीद सकते हैं और खुदरा विक्रेता ग्राहकों को सम्मानित उत्पाद वितरित कर सकते हैं।

खुद की औषध विज्ञान शुरू करने के लिए नीचे चार मापदंडों की आवश्यकता होती है

1. ऑनलाइन सेट अप

2. व्यवस्थापक वेब पोर्टल

3. अच्छे लेआउट वाले ग्राहकों के लिए अलग आकर्षक वेबसाइट

4. ग्राहक के लिए Android/iOS एप्लिकेशन—डिलीवरी के लिए अलग एप्लिकेशन

नीचे दिए गए क्रेडेंशियल्स को डिलीवरी के लिए भी महत्वपूर्ण मापदंडों की आवश्यकता होती है

1. ग्राहक के लिए लॉगिन आईडी और पासवर्ड

2. कूपन कोड - उत्पादों पर कुछ छूट की पेशकश करने के लिए प्रारंभिक स्तर पर कूपन कोड का उपयोग करें जो आपकी बिक्री को बढ़ावा देगा

3. देखें और कमाएं—यहां आपके आवेदन का उपयोग करने वाला कोई भी व्यक्ति आपके आवेदन को दूसरों को संदर्भित करेगा और बदले में उन्हें पैसे या वाउचर के रूप में आपकी ओर से इनाम मिलेगा।

4. ओटीपी एसएमएस—वेब डेवलपर्स से लगभग 1 लाख एसएमएस प्राप्त करें, अपने ग्राहकों के सभी डेटा जैसे उनके फोन नंबर प्राप्त करें और अपने सभी ग्राहकों को स्वागत संदेश भेजें।

5. पेमेंट गेटवे- फोनपे, गूगलपे, पेटीएम, भारत पे, नेट बैंकिंग, अमेजन पे या वन क्यूआर कोड जैसे सभी पेमेंट गेटवे उपलब्ध कराएं जिन्हें ग्राहक स्कैन कर सकता है। इसलिए जो लोग ऑनलाइन दवाएं खरीद रहे हैं वे किसी भी भुगतान गेटवे का उपयोग कर सकते हैं।

6. श्रेणियाँ---यह सब आपके वेबसाइट पेजों और विभिन्न श्रेणियों और उपश्रेणियों के बारे में है जिन पर आपके वेबसाइट डेवलपर के साथ चर्चा करने की आवश्यकता है।

1) श्रेणी दवाओं के प्रकार होंगे- एलोपैथिक, होम्योपैथिक, आयुर्वेदिक, न्यूट्रास्यूटिकल, ओटीसी, जेनेरिक, सर्जिकल।

2) उपश्रेणी के अंतर्गत, आप प्रत्येक श्रेणी के लिए अलग-अलग विकल्पों का उल्लेख कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एलोपैथिक श्रेणी के अंतर्गत विभिन्न उत्पादों का उल्लेख कर सकते हैं।

आप प्रतिदिन उत्पादों पर कुछ ऑफ़र भी दे सकते हैं जहाँ आपको विभिन्न उत्पादों को नियमित रूप से अपडेट करना होता है जैसे डील ऑफ़ द डे।

कई कंपनियां ऑनलाइन बिक्री के माध्यम से पैसा कमाती हैं क्योंकि उन्हें विज्ञापन से पैसा मिलेगा और साथ ही कई स्थानीय निर्माण कंपनियां उनसे संपर्क करती हैं और अपने उत्पादों को कुछ और छूट के साथ प्रदर्शित करती हैं। उदाहरण के लिए, यदि ग्राहक डाबर च्यवनप्राश खोजता है तो उसे स्थानीय कंपनियों के कुछ अन्य च्यवनप्राश अधिक छूट के साथ दिखाई देंगे। यह ग्राहक द्वारा पसंद किया जाएगा जिसके परिणामस्वरूप उच्च मार्जिन वाले उत्पादों के कारण आपकी आय में वृद्धि होगी।

बार-बार खरीदे जाने वाले सभी उत्पादों को प्रदर्शन में रखें, हालांकि यदि ग्राहक अधिक छूट वाले उत्पादों की खोज करते हैं, तो आप उन्हें स्थानीय उत्पाद भी दिखा सकते हैं, जिनका खुदरा विक्रेताओं के लिए उच्च मार्जिन है।

अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर स्थानीय उत्पादों को शामिल करते समय कृपया कंपनी प्रमाणन पर ध्यान दें।

3) उत्पाद प्रबंधन- सभी अलग-अलग उत्पादों को उनकी श्रेणी और उप श्रेणी के अनुसार प्रबंधित करें। अधिकांश चल रहे उत्पादों को यहां प्रदर्शित करें। इसके लिए आपके पास एक टीम होनी चाहिए जिससे आप मासिक रणनीति तय कर सकें। आप विभिन्न त्योहारों आदि के अनुसार फ्लैश सेल कर सकते हैं।

4) ग्राहक प्रबंधन इनवॉइस/बिलिंग इनवॉइस—इसमें ग्राहक द्वारा दवा ऑर्डर करने के बाद बिलिंग विधि शामिल है। बिलिंग यथासंभव सरल होनी चाहिए ताकि यह ग्राहक के लिए अधिक सुविधाजनक हो।

मोबाइल एप्लिकेशन या वेब एप्लिकेशन में, उन उत्पादों के लिए प्रिस्क्रिप्शन अपलोड करने का विकल्प होना चाहिए, जिनके लिए डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है। ताकि ग्राहक दवाइयां ऑर्डर करते समय प्रिस्क्रिप्शन अपलोड कर सकें और रिटेलर से अप्रूवल के बाद ग्राहक को उनकी दवाएं मिल सकेंगी।

5) आदेश की स्थिति --- आदेश की स्थिति की पुष्टि, अस्वीकार, प्रगति पर और वितरित किया जा सकता है। ग्राहक को अपने ऑर्डर की स्थिति और अन्य विवरण जैसे कि कितने दिनों के बाद ऑर्डर आ रहा है, पता होना चाहिए।

६) दैनिक आदेश रिपोर्ट—आपको दैनिक आदेश रिपोर्ट बनाए रखनी चाहिए जिसमें ग्राहक जो आपके आवेदन या उस क्षेत्र से बार-बार ऑर्डर कर रहे हैं, जहां से ग्राहक आपसे ऑर्डर कर रहे हैं, उन्हें रिकॉर्ड किया जाएगा। ताकि आप उन ग्राहकों को कुछ खास छूट या बल्क डिस्काउंट दे सकें। इससे आपकी बिक्री और आय में वृद्धि होगी।

7) वेब होस्टिंग—अच्छी वेब होस्टिंग पर ध्यान दें

8) लेआउट- वेबसाइट का लेआउट और ग्राफिक्स आकर्षक और पेशेवर होना चाहिए। चिकित्सा क्षेत्र में ज्यादातर हरे और सफेद रंग के संयोजन का उपयोग किया जाता है। ज्यादा गहरे रंगों का प्रयोग न करें।

9) वेबसाइट सुरक्षा—यह बहुत महत्वपूर्ण कारक है। आपको इस बारे में अपने वेब डेवलपर से चर्चा करनी चाहिए क्योंकि अगर वेबसाइट सुरक्षा उपलब्ध नहीं है तो आपकी वेबसाइट हैक की जा सकती है।

मुझे आशा है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। यह एक परिचयात्मक ब्लॉग है जहां मैंने उल्लेख किया है कि आपकी वेबसाइट, मोबाइल एप्लिकेशन को डिजाइन करते समय किन मापदंडों पर विचार किया जाना चाहिए और आपके वेब डेवलपर के साथ किन बिंदुओं पर चर्चा की जानी चाहिए। मुझे आशा है कि इससे आपको अपनी खुद की औषध विज्ञान शुरू करने में मदद मिलेगी। ऑनलाइन जाओ!!!


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https://www.udemy.com/course/digital-course-on-retail-pharmacy-store/learn/


अधिक जानकारी के लिए YouTube पर वीडियो देखें-- 

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