रिटेलर्स से ऑर्डर कैसे बढ़ाएं -डिजिटल कोर्स-मॉड्यूल 6
यह
लेख मॉड्यूल संख्या 6 के हमारे डिजिटल पाठ्यक्रम का संक्षिप्त सारांश है। हम नीचे
दिए गए बिंदुओं के बारे में चर्चा करेंगे:-
1. फार्मा थोक
के लिए सही कंपनी कैसे खोजें
2. फार्मा थोक
के लिए सही उत्पाद कैसे खोजें
3. ग्राहक
संबंध प्रबंधन कैसे बनाए रखें
कौन सी कंपनी
होलसेल के लिए बेस्ट है :-
जब आप फार्मा
होलसेल का अपना व्यवसाय शुरू करते हैं, तो
हमेशा उस कंपनी के वितरकों की संख्या पर एक सर्वेक्षण करें, जिसके
लिए आप थोक व्यवसाय करना चाहते थे। यह भी ट्रैक करें कि पिछले एक साल में वितरकों
की संख्या बढ़ी या घटी। यदि वितरक बढ़ रहे हैं तो वह कंपनी सेवा, दरों
और योजना में अच्छी है। आपको कंपनी का प्रोफाइल चेक करना चाहिए और कंपनी की ग्रोथ
पर नजर रखनी चाहिए। हमेशा ऐसी कंपनी का चयन करें जिसमें समय के साथ घातीय वृद्धि
हो। कंपनी के पास उत्पाद प्रबंधन टीम नामक एक अलग टीम है जो विभिन्न मार्केटिंग
अंतर्दृष्टि को देखती है। यह टीम किसी भी नए आविष्कार किए गए उत्पाद के लिए बाजार
की क्षमताओं का विश्लेषण करती है। यह टीम वर्तमान बाजार स्थितियों, प्रतिस्पर्धी
गतिविधियों और उत्पाद की बाजार क्षमताओं का विश्लेषण करके उत्पाद का विपणन करती
है। बड़ी बढ़ती कंपनी हमेशा अच्छी वृद्धि दिखाती है क्योंकि उनके पास मजबूत
विश्लेषणात्मक कौशल के साथ मजबूत मार्केटिंग टीम होती है।
कंपनी की
सर्विस भी चेक करें। कभी-कभी कंपनी क्षतिग्रस्त या दोषपूर्ण उत्पादों के लिए तुरंत
प्रतिस्थापन नहीं देगी, इसलिए आपको इस
पर नज़र रखने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि कंपनी के पास एक्सपायरी रिटर्न के
लिए बहुत अधिक नियम और शर्तें नहीं हैं।
कैसे पाएं सही
प्रोडक्ट:-
कई कंपनियों
के पास कुछ ब्लॉक बस्टर उत्पाद हैं। उदाहरण के लिए, एफडीसी
द्वारा एनरज़ल या इलेक्टोरल, सेनोफी
द्वारा सोफ्रामिसिन, फाइजर द्वारा
जेलुसिल जो हर काउंटर पर उपलब्ध हैं। ये विश्वसनीय ब्रांड हैं और डॉक्टरों द्वारा
अधिक बार निर्धारित किए जाते हैं। किसी अन्य कंपनी के ऐसे उत्पादों की जांच करें
और उन्हें स्टॉक में रखें। ऐसे उत्पाद रखें जो सभी 12 महीनों में चल रहे हों और
जिनकी एक्सपायरी लंबी हो। यह भी जांच लें कि ऐसे उत्पादों को खरीदने के लिए खुदरा
विक्रेताओं की संख्या अधिक होनी चाहिए।
ग्राहक संबंध
प्रबंधन: -
खुदरा
विक्रेताओं के साथ आपके अच्छे संबंध होने चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी
उत्पादों की उपलब्धता है। रिटेलर्स को भी फास्ट सर्विस दें। आपके पास कंपनी के
उत्पाद चलाने चाहिए। खुदरा विक्रेताओं को उत्पादों की समय-समय पर समाप्ति करना।
सुनिश्चित करें कि आपके सभी ऑर्डर बॉय सभी खुदरा विक्रेताओं के पास जाएं। कोशिश
करें कि महीने में एक बार हर रिटेलर से खुद जाकर मिलें। यह आपको खुदरा विक्रेताओं
के साथ मजबूत संबंध बनाने में मदद करेगा। त्योहारों के अवसर पर बांटें, उपहार
दें। फार्मा मार्केट और फार्मा डिस्ट्रीब्यूटरशिप के बारे में सभी रिटेलर्स को समय
पर अपडेट प्रदान करें। थोक स्टोर पर ऑर्डर के लिए पीक टाइम होने पर अधिक कार्यबल
लागू करें। क्योंकि लोग भीड़-भाड़ वाली दुकानों से बचते हैं।
अधिक जानकारी
के लिए यूट्यूब पर वीडियो देखें--https://youtu.be/jH2Zhg7JGeM
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